What is Bloateware? | Bloateware Kaise Hataye (Without Root)

अपने यदि Smartphone खरीदा है तो अपने ये जरूर देखा होगा कि फोन में आपको जिन Apps की जरूरत नहीं होती वह भी पहले से ही Installed होकर आते हैं। जबकि फोन एकदम नया और Sealed रहता है उसके बावजूद भी उसमे आपको Facebook, Amazon, Opera, Skype, Money Transections Apps, Gaming Apps, Shorts Video Players जैसे Apps आपको पहले से ही Installed मिल जाते हैं।
ऐसे Apps आपके फोन की बहुत ज्यादा Storage पहले ही खतम कर देते हैं और background में run करने के कारण ये आपके फोन की RAM, Battery और Processor पर बहुत ज्यादा असर डालते हैं। तो आखिर ये है क्या, और फोन को पहली बार booting करने से पहले ही क्यूँ Installed रहते हैं।

Bloatware क्या करतें हैं?

फोन में पहले से Installed होकर आने वाले Apps को Bloatware कहते हैं। ये Apps पहले से इस लिए Installed रहते हैं क्योंकि Smartphone कंपनी ऐसा समझती है कि यदि आपके फोन मे पहले से ऐसे Bloatware Installed करके दे दिया जाए तो आप उन्ही Apps का इस्तेमाल करेंगें और साथ ही साथ Smartphone कंपनी का इन Apps कंपनी के साथ पहले से ही Agreement होता है जिसके Smartphone कंपनी को पैसे मिलते हैं।

ये स्मार्टफोन कॉम्पनियाँ अपने नए Users को अपने Apps मे कुछ नया Try करने का मौका देते हैं। कई बार ये Smartphone कॉम्पनियाँ Users से बिना पूछे उनके Data का इस्तेमाल अपने अलग अलग काम के लिए किया करती हैं। जिसकी खबर यूजर को होती ही नहीं। इन्ही Bloatware के माध्यम से ये Smartphone कॉम्पनियाँ Advertisement भी दिखाया करती है। जिससे उन्हें अच्छे खासे पैसे मिलते हैं।

फोन से Bloatware Apps को कैसे हटाये?

अपने फोन से Bloatware हटाने के लिए आपको नीचे दिए गए तरीकों को follow करना पड़ेगा।

Android से Bloatware कैसे हटाते हैं?

(Without Rooting) Android से Bloatware Apps हटाने के लिए ये तरीका आजमायें | Android से Bloatware हटाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Windows PC पर ADB Device Driver इंस्टॉल करना होगा।

1. Android से Bloatware हटाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Windows PC पर ADB Device Driver इंस्टॉल करना होगा, जिसको आप इस लिंक https://developer.android.com/studio/releases/platform-tools डाउनलोड कर सकते हैं।

2. अब आपको डाउनलोड फ़ोल्डर ओपन करके डाउनलोड किये गये टूल को Extract कर लेना है। उसके बाद अब आपको Extract किए गए फ़ोल्डर मे जाना है और वह पर आपको adb.exe नाम की एक Application मिल जाएगी। अब आपको ऊपर दिया Path कॉपी कर लेना है। Path कॉपी करने के बाद अब आपको अपने Control Panel मे जाना है और System पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आपको Advanced System Settings का Option दिखाई देगा।

Advanced System Settings पर क्लिक करते ही आपके सामने Environment Variable का Option या जाएगा, Environment Variable पर क्लिक करने के बाद अब आपको Path वाली row को सिलेक्ट करके Edit पर क्लिक करना है।

4. अब आपको New वाले Option पर क्लिक करना है ऐसा करते ही आपके सामने एक New Variable fill करने का Option आ जाएगा। अब आपने जो Path कॉपी किया था Download फ़ोल्डर से, वही Path यहाँ पर आकर Paste कर देना है और OK पर क्लिक करके बंद कर देना है।

5. अब आपको CMD ओपन करना है, और वह पर adb टाइप करके Enter करना है ऐसा करते ही आपके सामने ऐसा Inter Face आ जाए तो समझिए आपके Windows PC adb device driver Installed हो चुका है। अब आपका PC तैयार है किसी भी Android Device से Bloatware हटाने के लिए।

6. अब आपको अपने फोन की Setting में सर्च बार पर Build number करना है और Build number पर क्लिक कार लेना है और फिर Build number पर 3 टाइम क्लिक करके Developer Option ऑन कर लेना है।

7. अब आपको अपने फोन को USB केबल से अपने Windows PC से कनेक्ट कर लेना और फिर आपको फोन की Setting में Developer Option सर्च करना है। और USB debugging को ऑन कर लेना है। USB debugging को ऑन करते है आपके सामने Allow का ऑप्शन आ जाएगा। अब आपको इसे Allow करते ही आपका फोन आपके Windows PC से Successfully Connect हो जाएगा।

8. अब आपको अपने Windows PC पर CMD को ओपन करना है और adb shell टाइप करके Enter कर देना है ऐसा करते ही आपके सामने आपके फोन कंपनी का नाम और मॉडल दिख जाएगा। अब आप बिल्कुल तैयार है अपने फोन से Bloatware Apps को हटाने के लिए।

9. आपको अपने फोन में Google Playstore से एक App Install करना है जिसको आप इस लिंक App Inspector से direct इंस्टॉल कर सकते हैं। और ओपन करके आप उस Apps के Package के नाम को देख सकते है जिसे आप अपने फोन से हटाना चाहते हैं।

10. अब आपको CMD पर pm uninstall k -user 0<package-name> टाइप करके Enter कर देना है। ऐसा करते ही आपके सामने Success लिखा दिख जाएगा। इसका मतलब है कि आपने अपने फोन से वो Bloatware App हटा दिया है।

11. यदि आप अपने फोन में कौन कौन से Bloatware Installed Bloatware Apps & Packages के नाम को देख कर आप अपने फोन से हटा सकते हैं। इसके लिए आपको CMD पर pm list packages टाइप करके Enter कर देना है, ऐसा करते ही आप अपने फोन के सभी packages को देख पाएंगे।

यदि हमारी पोस्ट आपके काम आई है तो हमारी Blog Website को Subscribe जरूर कर लें जिससे आने वाले समय मे हमारी हर पोस्ट की Notification आप तक पहुच जाए और हमारे ब्लॉग के बारे में feedback जरूर दें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.