How To Improve Computer Performance? | Increase Computer Speed

iphone, laptop, macbook pro-1852901.jpg

आज के समय मे लैपटॉप (Laptop) और कंप्युटर (Computer) टेक्नॉलजी (Technology) के क्षेत्र मे क्रांति लाए हैं। आज लगबघ सभी लोग लैपटॉप (Laptop) या कंप्युटर (Computer) को चला रहे है और बहुत लोग चलाना सीखना चाहते है। ऐसे मे लैपटॉप (Laptop) और कंप्युटर (Computer) की संख्या मे बढ़ोतरी काफी ज्यादा बढ़ी है। शायद ही ऐसा कोई ऑफिस या बिजनस (Business) होगा जहां लैपटॉप और कंप्युटर का इस्तेमाल न हो रहा हो। हर ऑफिस और बिजनस (Business) मे लैपटॉप (Laptop) और कंप्युटर (Computer) का बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है।

कंप्युटर और लैपटॉप का भरपूर इस्तेमाल किए जाने के कारण कंप्युटर का क्षेत्र बढ़ता जा रहा है। ऐसे मे कभी कभी कंप्युटर और लैपटॉप की परफॉरमेंस भी स्लो हो जाया करती है, जिससे निपटने के लिए यह पूरा ब्लॉग जरूर पढ़ें। इसमे बताया गया है कि कैसे आपको अपने कंप्युटर और लैपटॉप की स्लो हुई परफॉरमेंस को सुधार जा सकता है।

कारण :

  1. एक लंबे समय तक कंप्युटर को इस्तेमाल करते रहने के कारण उसकी परफॉरमेंस और स्पीड थोड़ी स्लो हो जाती है उसकी वजह ज़्यादातार यही रहती है कि हम अपने कंप्युटर या लैपटॉप को इस्तेमाल करते रहते है और उसमे काम करते टाइम कुछ Temporarily फाइलस बन जाती है और ऐसा होते होते एक टाइम पर हमारे कंप्युटर की परफॉरमेंस पर काफी असर पड़ता है। ये Temporarily फाइलस हजारों की संख्या मे हमारे कंप्युटर (Computer) और लैपटॉप (Laptop) मे स्टोर हो जाती है और जब भी हम अपना लैपटॉप या कंप्युटर ऑन करते है तो साथ मे वही Temporarily फाइलस ऑटो रन हो जय करती है। हजारों की संख्या मे होने के कारण ये फाइलस जब रन होती है तो हमारे कंप्युटर (Computer) और लैपटॉप (Laptop) की RAM और Processor पर लोड डालते है जिनकी वजह से हमारा कंप्युटर और लैपटॉप स्लो हो जाता है और कभी कभी हैंग भी जाता है।
  2. कई बार ऐसा भी होता है जब हम अपने कंप्युटर (Computer) और लैपटॉप (Laptop) के ब्राउजर पर जब कुछ सर्च करते है या फिर और कुछ Ads पर क्लिक हो जाने से कुछ Virus और Cookies हमारे कंप्युटर और लैपटॉप में स्टोर हो जाते है और वे आपके कंप्युटर की परफॉरमेंस को स्लो कर देते है।
  3. कंप्युटर (Computer) या लैपटॉप (Laptop) जब Unknown sources से सॉफ्टवेयर (Software), एंटीवायरस (Antivirus), Zip फाइलस को को Download करते है तो वो कई बार Viruses के साथ Build होकर आते है। जो हमारे कंप्युटर (Computer) या लैपटॉप (Laptop) की परफॉरमेंस को स्लो कर देते हैं।

समाधान :

“कंप्युटर (Computer) और लैपटॉप (Laptop) की परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए 3 टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करें। “

टिप्स & ट्रिक्स 1 :

  1. सबसे पहले आपको अपने Desktop पर आ जाना है और फिर आपको + R को एक साथ प्रेस करिये और temp टाइप करके Enter ↩ कर दीजिए।

2. अब आपको सभी Temporarily फाइलस को Ctrl + A करके सेलेक्ट कर लेना है और Shift + Delete बटन को एक साथ प्रेस करके Enter ↩ कर देना है। ऐसा करने से Temporarily फाइलस डिलीट हो जाएंगी।

3. अब आपको ठीक वैसा ही करना है बस Temp की जगह पर %temp% टाइप करके Enter ↩ कर देना है और सभी फाइलस को Ctrl + A करके सेलेक्ट कर लेना है और Shift + Delete बटन को एक साथ प्रेस करके Enter ↩ कर देना है।

4. एक बार फिर आपको + R को एक साथ प्रेस करना है और इस बार आपको prefetch टाइप करके Enter ↩ कर देना है और सभी फाइलस को Ctrl + A करके सेलेक्ट कर लेना है और Shift + Delete बटन को एक साथ प्रेस करके Enter ↩ कर देना है।

टिप्स & ट्रिक्स 2 :

  1. सबसे पहले आपको अपने Desktop पर आ जाना है और फिर आपको + R को एक साथ प्रेस करिये और Defragment टाइप कीजिए और इस Application को ओपन कर लीजिए।

2. Defragment and Optimize Drives Application को करने के बाद आपको Optimize वाले बटन पर क्लिक कर देना है और प्रोसेस पूरा होने के बाद Close बटन पर क्लिक करके बंद कर दीजिए।

इस Application का इस्तेमाल करने से आप अपनी Storage Disk (Hard Disk or SSD) को optimize कर पाएंगे जिससे आपकी Storage Disk की परफॉरमेंस बढ़ जाएगी।

टिप्स & ट्रिक्स 3 :

यदि आप अपने कंप्युटर (Computer) और लैपटॉप (Laptop) को और भी ज्यादा तेज करना चाहते है तो आपको इस तरीके को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

  1. सबसे पहले आपको अपने Desktop के Control Panel मे आ जाना है और System पर क्लिक करना है जिससे आपके सामने एक Advanced system settings आ जाएगा। अब आपको Advanced system settings पर क्लिक करना है।

2. अब आपके सामने एक Dialogue Box आ जाएगा जिसमे आपको Settings का बटन मिल जाएगा। Settings पर क्लिक करते ही आपके सामने 3 option आ जाएंगे जिसमे आपको Adjust for Best Performance पर क्लिक करके Apply कर देना है।

ऐसा करने से आपके कंप्युटर (Computer) और लैपटॉप (Laptop) की performance बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी क्योंकि ऐसा करने से आप अपने कंप्युटर से Graphics और Animations को बंद कर देते है जिससे processor और RAM पर लोड काफी हद तक कम हो जाता है। जिससे आपको एक बेहतर परफॉरमेंस मिलती है।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है तो FeedBack जरूर दीजिए। और हमे Social Media पर फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.